Friday, December 25, 2009

किस ने बनाया आंदोलन को आतंक

हमारे देश में कुछ आंदोलन धर्म, जाति, और अधिकार की लड़ाई से शुरू होते हैं धीरे धीरे ये कब आंदोलन से आतंक बन जाते हैं ख़ुद आंदोलन करने वाले भी नही समझ पाते, और भ्रम में रहते हैं कि हम हक की लड़ाई लड़ रहे हैं। वर्चस्व, सत्ता और दौलत की अंधी दौड़ में हमारे देश के कुछ निर्धन और युवा आंख मूंद कर बिना सोचे समझे उस लड़ाई का अंग बन जाते हैं और अपना हित साधने वाले उनका नाजायज़ फायदा उठाते हैं ।

जो लड़ाई निर्दोशों का लहू बहा कर की जाये वो आज़ाद भारतियों को कभी भी स्वीकार्य नहीं हो सकती, चाहे वो राजनैतिक स्तर पर हो या धार्मिक स्तर पर आतंक आतंक है, उसे किसी भी "वाद" या "विवाद" का नाम दिया जाये ।


माओवाद और नक्सलवाद

सरकार देश के 14 राज्यों के 165 जिलों में ही माओवादियों की मौजूदगी की बात स्वीकारती है, लेकिन सीआरपीएफ के आंतरिक मूल्यांकन के मुताबिक ‘रेड ब्रिगेड’ 22 राज्यों के 186 जिलों में पहुंच बना चुकी है। और 75 जिलों में बड़ी ताकत बन चुके हैं। और इस श्रेणी में सबसे नया राज्य गुजरात है जिसमें उन्होंने पैर फैलाना शुरू कर दिया है
सुरक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक माओवादी इस समय देश के 22 राज्यों के 186 जिलों में सक्रिय हैं, इसमें से 75 जिलों में ये बड़ी ताकत बनते हुए सुरक्षा बलों को खासा नुकसान पहुंचा चुके हैं। पिछले छह महीनों में देश में हुई हिंसा की 900 घटनाओं पर नजर डालें तो इस अवधि में 190 सुरक्षाकर्मी और 41 अर्धसैनिक बलों के जवान इनसे लड़ते हुए मारे गए हैं। दूसरी ओर सुरक्षा बलों ने इस दौरान 262 विद्रोहियों को मार गिराया है।


नक्सल आंदोलन का जन्म पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में हुआ था, जहां 1967 में कुछ माकपा समर्थकों ने नक्सलबाड़ी में चारू मजूमदार और कानू सान्याल के नेतृत्व में भूमिहीन मजदूरों और आदिवासियों के आंदोलन के रूप में शुरुआत कर जमींदारों के खिलाफ विद्रोह किया। मजूमदार ने चीन के माओत्से तुंग की बहुत प्रशंसा की और वकालत की भारतीय किसान और निम्न वर्ग को उनके नक्शेकदम पर चलना है बाद में इस आंदोलन से प्रेरित कई नए संगठन अस्तित्व में आए। भूख, ग़रीबी, मूलभूत सुविधाओं, के लिये और अत्याचारों के ख़िलाफ जो आंदोलन शुरू हुआ था धीरे धीरे आतंक और धन उगाही खेल बनता गया।

नेपाल पर पूरी तरह से राजनैतिक पैठ बना चुके माओवादी दिन ब दिन ताकत बढ़ाते जा रहे हैं। माओवादियों ने शुरुआत तीर-कमान से की, लेकिन अब इनके पास एके-47, कार्बाइन और सेल्फ लोडिंग राइफल जैसे आधुनिक हथियार हैं, ख़बर ये भी है कि इनको हथियार चीन की सहायता से मिल रहे हैं। पिछले पांच वर्षों में इस आतंक के खेल में आम नागरिकों, सुरक्षा बलों और नक्सलियों को मिलाकर लगभग 4500 लोग मारे जा चुके हैं, एक अनुमान के मुताबिक देश के 180 से अधिक जिलों में 10 हजार सशस्त्र विद्रोही सक्रिय हैं। आंध्रप्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, बिहार और महाराष्ट्र के गरीब आदिवासी इलाकों में इनकी पैठ अच्छी खासी है।

माओवादियों का हिंसा प्रेम
जिस तरह दिल्ली से आ रही राजधानी एक्सप्रेस को पश्चिम बंगाल के मिदनापुर जिले में पांच घंटे तक बंधक बना कर रखा। उस समय ट्रेन में 1200 यात्री थे। राजधानी एक्सप्रेस देश की सबसे प्रतिष्ठित ट्रेन है। ( बंधक ट्रेन को छुड़वाने के लिए पांच घंटे तक सुरक्षा बलों का नहीं पहुंच पाना सुरक्षा के बारे में हमारी आंतरिक तैयारियों की स्थिति को जाहिर करता है ), आय दिन रेल पटरियों को नुकसान पहुंचा कर यात्रियों की जान से खिलवाड़ करना, पुलिस और सेना के जवानो की जान ले लेना, सामूहिक नरसंहार, झारखंड में पुलिस इंस्पेक्टर फ्रांसिस इंदुवार का अपहरण के बाद सिर कलम कर दिया जाना या माओवादी बंद के दौरान एक फुटबॉल मैच के बाद पुरस्कार वितरण के समय गोलियां बरसा कर तीन लोगों को मौत के घाट उतार देना या बंगाल में लालगढ़ तथा जंगल महाल के अन्य इलाकों में करीब हर रोज सीपीआई (एम) कार्यकर्ताओं को गोली से उड़ा देना हिंसा के ऐसे रूप हैं ,जो उनके इरादों को उजागर कर देता है।
इन माओवादियों का माओ से, उनके नाम के इस्तेमाल के सिवा शायद ही कोई संबंध है। इनका लेफ्ट से या कम्युनिस्टों से भी नाम का ही संबंध है। उनकी राजनीतिक प्रैक्टिस हमारे देश में वामपंथी व जनतांत्रिक शक्तियों के आड़े ही आती है। इकलौते व असली वामपंथ होने के दावे को वे हथियारों के बल पर सही साबित करने की कोशिश करते हैं।

माओवादियों की काली कमाई
देश भर में सरकार विरूद्ध अभियान चलाने के लिए और लाखों की संख्या में कार्यरत "कामरेडों" के भरण पोषण और हथियारों के लिए माओवादियों को पैसा कहाँ से मिलता है?
कुछ समय पहले केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा था कि माओवादियों को देश और विदेशों और कुछ संस्थाओं से पैसा मिल रहा है. माओवादियों को हर वह सुविधा उपलब्ध हो रही है जिसकी उन्हें जरूरत होती है. वह चाहे पैसे हों या फिर हथियार।
एक जानकारी के अनुसार चीन से माओवादियों को हथियारों की आपूर्ती हो रही ।
इसके अलावा देश भर से भी हफ्ता वसूली के माध्यम से माओवादी धन अर्जित करते हैं, अनुमान के अनुसार फिलहाल देश भर से होने वाली माओवादी हफ्ता वसूली करीब 1600 करोड़ से अधिक है, लेकिन विगत कुछ वर्षों में माओवादियों द्वारा अपनी "दर" बढा दिए जाने से यह रकम और भी बड़ी हो सकती है ।

झारखंड और छत्तीसगढ की खानों से माओवादियों को सर्वाधिक कमाई होती है. एक अखबार के अनुमान के अनुसार कोयला और लौह अयस्क की खानखर्च का 25% हिस्सा माओवादियों को जाता है. इसके अलावा बॉक्साइड खनन का प्रति टन 10 रूपया और कोयले की खनन का प्रति टन 12 रूपया माओवादियों के हिस्से जाता है।
इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण कोंट्राक्ट का 2%, रेलवे पटरियों के निर्माण और रखरखाव कोंट्राक्ट का 5%, रेल लाइन बिछाने के कोंट्राक्ट का 10% हिस्सा भी "हफ्ता वसूली" के तहत आता है।

पेट्रोल पम्प मालिकों से भी हफ्ता वसूली की जाती है और बड़े पम्प 25000 रूपए वार्षिक तक चुकाते हैं. यह बड़ी आमदनी की बात है. इसके अलावा अन्य व्यापारियों और छोटे उद्यमियों से होने वाली नियमित "वसूली" अलग से जोड़ी जाए तो यह रकम और भी अधिक बढ जाती है. और अब पशुपतिनाथ मंदिर और अन्य कई मंदिरों के चढ़ावे और संपत्ती पर भी इनकी नीयत लग चुकी है, जिसका उदाहरण हाल ही में सितम्बर माह में भारतिय मूल के दो पुजारियों की पिटाई है ( सदियों की परंपरा अनुसार पशुपतिनाथ मंदिर में भारतीय पुजारी ही पूजा करते हैं, अब माओवादी इस परम्परा को तोड़ देना चाहते हैं ) अब कुछ मन्दिर उनकी बापोती और कमाई का साधन बनते जा रहे हैं जो चिंता का विषय है।


शायद हम नेपाल और चीन से आने वाले ख़तरों से अंजान बने बैठे हैं।

कश्मीर के एक हिस्से पर चीन का भी कब्ज़ा है, लेकिन हम इस कब्ज़े पर कितने गम्भीर हैं ? भारतीय सीमाओं से छेड़छाड़ से कितने भारतीय परिचित हैं ? चीन तिब्बत की दुर्गम वादियों में हज़ारों कठनाईयों के वावजूद चीन-तिब्बत रेलवे लाईन बिछा चुका है, और तिब्बत की आज़दी के सपने देखने वालों को कुचलता जा रहा है। अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा ढोक चुका है, हमारे बाज़ार में अपने सस्ते और घटिया उत्पादों से घुसपैठ कर चुका है, हथियारों को भारतीय सीमा के भीतर पहुंचा रहा है, और भारत के लिए संभावित खतरा बन चुका है, भारत की सीमाओं मे आतंकियों के प्रवेश का सबसे आसान रास्ता भी चीन से और नेपाल की खुली सीमा से हो कर आता है।





चीन के तिब्बत के रास्ते नेपाल और भारत (अरुणाचल) की और बढ़ते कदम चिंता का विषय है, हथियारों को भारतीय सीमाओं के अंदर पहुंचाने के साथ-साथ चीन हमारी व्यापारिक प्रणाली पर हमला कर चुका है।
हमारी बात :


ज़रा गौर करें जो नफरत फैला रहे हैं कितने मज़े से सत्ता और भोग विलास के साधनों का उपभोग कर रहे हैं और आप को अगली पंक्ती की सबसे पहले मरने वाली पैदल सेना (भीड़) की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं। आप लड़ें झगड़ें वो तो सुख से ही रहेंगे बस उत्तेजक भाषण देंगे और नफरत की आग बांट जायेंगे जो समाज को झुलसाती रहेगी, उनके छल को समझें ।
विदेशी ताकतें अपना काम साम, दाम, दंड, भेद, से कर रही हैं, हमें अपने कर्म और कर्तव्य को समझना होगा।

जो लोग दूसरों के अधिकारों का हनन करते हैं,सभ्यता छोड़ने लिये उकसाते हैं,बेगुनाह और मासूम लोगों को मारते हैं या उनको मारने की वजह बनते हैं या उनका साथ देते हैं, न उनका कोई धर्म है, न मज़हब है और न ही इंसान कहलाने लायक हैं, फिर वो चाहे किसी भी "वाद" या "विवाद" के उपासक हों ।

( By: Team - KUCH TO BADLEGA - Gazi, Shaifullah)

3 comments:

Smart Indian said...

हत्यारे आतंकवादी अपने को किसी भी वाद, पंथ, -इयत या मज़हब का रखवाला बताएं, सत्य नहीं बदलेगा. ये हत्यारे मानवता के शत्रु हैं और अंततः मानवता को इनके खिलाफ खडा होना ही पडेगा.

Dr. Zakir Ali Rajnish said...

Bahut hi gambheer sawal uthaye hain, in par khul kar charcha honi chahiye.


--------
क्या आपने लोहे को तैरते देखा है?
पुरुषों के श्रेष्ठता के 'जींस' से कैसे निपटे नारी?

kuch to badlega said...

@smart india
आपका हमारे ब्लाग में स्वागत है।
हम आपके विचार से सहमत हैं हम सब को अपने सामाजिक कर्तव्यों को सही तरह से निभाने की ज़रूरत है।

@ ज़ाकिर जी
सवाल सच में बहुत गम्भीर हैं, इसलिए हमने अपने ब्लाग पर ये जानकारियां आप सब के लिये बटोरी हैं।
Team : KUCH TO BADLEGA

Related Posts with Thumbnails